Ecommerce दुनिया में सेवा और उत्पाद भुगतान के तरीके तेजी से विकसित होते हैं। निरंतर नवाचारों के माध्यम से, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले खरीदारों के लिए भुगतान अधिक कुशल और सुविधाजनक हो जाता है। प्रसंस्करण के लिए बेहतर नेविगेशन सिस्टम के साथ विक्रेताओं को भी लाभ होता है, जो मुद्राओं, कराधान कानूनों और धन के हस्तांतरण में अंतर को पाटने में मदद करते हैं। शायद सबसे लोकप्रिय तरीका जो खरीदारों और विक्रेताओं दोनों को एक सुव्यवस्थित, कोई उपद्रव भुगतान अनुभव प्रदान करता है, विभिन्न “Wallet” के माध्यम से होता है।

E-Wallet भुगतान क्या है और यह कैसे काम करता है?

E-Wallet की परिभाषा बिल्कुल वैसी ही है जैसी यह दिखती है: एक इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट। यह डिजिटल भुगतान प्रणाली खरीदार की भुगतान जानकारी पर नज़र रखती है। जब कोई उपभोक्ता किसी साइट या ऐप पर भुगतान पृष्ठ पर पहुंचता है, तो E-Wallet तत्काल, सीधे आगे के लेनदेन के लिए भुगतान जानकारी की आपूर्ति कर सकता है। उपभोक्ता एक E-Wallet खाता स्थापित कर सकते हैं जो कभी भी उपलब्ध हो।

कुछ आइटम जो E-Wallet खाते में संग्रहीत किए जा सकते हैं, वे हैं क्रेडिट कार्ड डेटा, डेबिट कार्ड डेटा, बैंकिंग जानकारी और भुगतान प्लेटफ़ॉर्म कनेक्टिविटी, जैसे Paypal। यह खरीदार को अपने भौतिक वॉलेट और कार्ड लाने से बचाता है। यह सुविधाजनक और तेज़ है। विभिन्न परिस्थितियों, विभिन्न प्रकार के व्यवसायों और विभिन्न प्रकार के उपभोक्ताओं के लिए विभिन्न E-Wallet का उपयोग किया जाता है। अब जबकि ई-कॉमर्स एक वैश्विक क्षेत्र है, कंपनियां और उपभोक्ता समान रूप से बाजार में E-Wallet का उपयोग करने के लिए अच्छा करते हैं।

Mobile Wallet, E-Wallet और Digital Wallet के बीच अंतर

Digital Wallet केवल ऐसी प्रौद्योगिकियां हैं जो खरीदारी की जानकारी रखती हैं जिसे उपभोक्ता को ऑनलाइन खरीदारी करते समय एक्सेस करने की आवश्यकता होगी। Digital Wallet आमतौर पर ऑनलाइन उपयोग किए जाते हैं, लेकिन कुछ डिवाइस ऐप पर भी काम करते हैं। ये कुछ ऐसे हैं जिनका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, जैसे कि Google जो अपने फोन, टैबलेट और ई-कॉमर्स के लिए ऑनलाइन काम करता है। अन्य अधिक विशिष्ट हैं और अपने स्वयं के व्यवसाय को पूरा करते हैं, जो आमतौर पर एक ऐप फॉर्म में उपयोग किया जाता है।

सख्ती से ऐप आधारित वॉलेट को Mobile Wallet कहा जाता है। ये ऐप्स फोन, टैबलेट और किसी भी अन्य मोबाइल डिवाइस पर रहते हैं। ये वॉलेट आमतौर पर डिवाइस और इसकी क्षमताओं से जुड़े होते हैं, उदाहरण के लिए ऐप्पल पे या एंड्रॉइड पे प्रत्येक का अपना E-Wallet सिस्टम होता है जो उनके डिवाइस के लिए अद्वितीय होता है। Mobile Wallet तेजी से बढ़ने वाला भुगतान विकल्प है। विश्लेषकों का अनुमान है कि लैटिन अमेरिका 2025 तक 16.4% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि (CAGR) तक पहुंच जाएगा। विश्लेषण के आधार पर, 2018-2025 के बीच Mobile Wallet भुगतान में 15.7% मूल्य का CAGR बढ़ा होगा। लैटिन अमेरिका में Mobile Wallet की लोकप्रियता के बारे में अधिक जानने के लिए यहां एक लेख पढ़ें।

एक E-Wallet सब कुछ थोड़ा सा करता है, लेकिन मुख्य अंतर यह है कि एक E-Wallet एक बैलेंस स्टोर कर सकता है। प्रीपेड वॉलेट बैंक रहित देशों के लिए एक प्रभावी समाधान है। उसी टोकन के द्वारा, E-Wallet भुगतान विक्रेताओं के लिए एक सुरक्षित तरीका है क्योंकि भुगतान की गारंटी है। इस क्रेडिट को बनाए रखने के लिए बैंक खाते या नकद से धनराशि जमा की जा सकती है, लेकिन कभी-कभी यह Cryptocurrency के रूप में हो सकती है। E-Wallet का उपयोग Digital Wallet की तरह भी किया जा सकता है जिसमें यह खरीदारी के लिए भुगतान की जानकारी प्राप्त करता है। E-Wallet का उपयोग इतने तरीकों से किया जा सकता है कि यह सभी वॉलेट के लिए सामान्य शब्द बन गया है, भले ही वे सभी अलग-अलग हों।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *