What is FreeCharge?

FreeCharge भारत में लोकप्रिय मोबाइल भुगतान ऐप में से एक है जिसका स्वामित्व AXIS Bank के पास है। एप्लिकेशन का उपयोग ग्राहक अपने मोबाइल फोन को रिचार्ज करने, उपयोगिता बिलों का भुगतान करने, ऑनलाइन खरीदारी करने और अनूठी ‘Chat N Pay’ सेवा का उपयोग करने के लिए भी करते हैं।

फ्रीचार्ज वॉलेट सेवा सितंबर 2015 में शुरू की गई थी और तब से इसने कई आकर्षक विशेषताएं पेश की हैं। हाल ही में, वॉलेट कंपनी ने Bharat Interface for Money (BHIM) और Unified Payments Interface (UPI) सिस्टम के साथ हाथ मिलाया है, जिसे National Payments Corporation of India (NPCI) द्वारा विकसित किया गया है। यह सभी ग्राहकों को UPI सिस्टम के माध्यम से फंड भेजने और प्राप्त करने में सक्षम करेगा।

How to Download FreeCharge App

  • यहां क्लिक करके फ्रीचार्ज डाउनलोड पेज पर जाएं।
  • अब ‘इंस्टॉल’ आइकन पर क्लिक करें और डाउनलोड के पूरा होने की प्रतीक्षा करें।
  • आपके नेटवर्क की गति के अनुसार डाउनलोड होने में कुछ सेकंड लगेंगे
  • एक बार डाउनलोड पूरा हो जाने के बाद आप ऐप लॉन्च कर सकते हैं और आगे की Registration Process को पूरा कर सकते हैं।

How to Use Register FreeCharge App

  • यहाँ क्लिक करके Freecharge साइन अप पेज पर जाएं।
  • अब मोबाइल नंबर Registration प्रक्रिया पूरी करें
  • आगे बढ़ें और अपना संबंधित बैंक खाता विवरण चुनें और फिर OTP और Debit Card डेटा का उपयोग करके इसे सत्यापित करें
  • अब एक UPI पिन चुनें

FreeCharge Customer Care

FreeCharge हेल्पलाइन नंबर0124 663 4800
FreeCharge ईमेल care@freecharge.com

Features of Freecharge App

मोबाइल रिचार्ज: भारत में सभी प्रमुख दूरसंचार प्रदाताओं जैसे Airtel, Jio, Vodafone, BSNL आदि के लिए Freecharge के माध्यम से प्रीपेड रिचार्ज और पोस्ट-पेड बिल भुगतान करें और रिचार्ज या भुगतान पूरा होने पर रोमांचक कैशबैक प्राप्त करें।

UPI Pay: एक्सिस बैंक द्वारा संचालित freecharge UPI के माध्यम से आप अपने सभी मौजूदा बैंक खातों के साथ अपना ‘@ freecharge’ UPI ID जेनरेट कर सकते हैं जिसके द्वारा आप लाभार्थी के UPI ID या बैंक खाते + IFSC कोड जमा करके पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप अपने दोस्तों से पैसे का अनुरोध कर सकते हैं और UPI सक्षम QR code का उपयोग करके ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर पर अपनी खरीदारी के लिए भुगतान भी कर सकते हैं। अपने UPI का उपयोग करके आप आसानी से रिचार्ज और मासिक बिलों का भुगतान भी कर सकते हैं।

क्या फ्रीचार्ज का इस्तेमाल सुरक्षित है?

ब्राउज़र और एप्लिकेशन के माध्यम से फ्रीचार्ज के सभी कनेक्शन 128-बिट एन्क्रिप्टेड हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि आपके ऑनलाइन रिचार्ज करते समय जोड़े गए आपके सभी लेन-देन और व्यक्तिगत कार्ड विवरण हमेशा सुरक्षित और सुरक्षित रहेंगे।

क्या फ्रीचार्ज एक नुकसान है?

डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फ्रीचार्ज ने वित्त वर्ष 2018 में अपना घाटा 77 प्रतिशत घटाकर 81 करोड़ रुपये कर लिया। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2017 के दौरान 355 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया था, जो कंपनी द्वारा Registrar of Companies (ROC) के पास दाखिल किए गए दस्तावेजों से पता चलता है।

मैं फ्रीचार्ज से रिफंड कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

बस हमें care@freecharge.com पर लिखें और हमारी टीम इस प्रक्रिया में आपकी सहायता करेगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *